EU में iPhone पर टॉरेंट ऐप्स का कानूनी उपयोग

EU में iPhone उपयोगकर्ता अब AltStore PAL से बिना जेलब्रेक किए टॉरेंट ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। जानें इस नई सुविधा के बारे में विस्तार से।


iPhone

iPhone पर टॉरेंटिंग: EU की नई अनुमति की जानकारी

आइफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई और महत्वपूर्ण खबर आई है। अगर आप एप्पल के आईफोन का इस्तेमाल करते हैं और अक्सर टॉरेंटिंग की आदत रखते हैं, तो आप जानते होंगे कि यह ऑफिशियली आपके आईओएस डिवाइस पर संभव नहीं है। एप्पल इसको लेकर सख्त रहा है क्योंकि टॉरेंटिंग के माध्यम से बहुत सारा सॉफ्टवेयर और मीडिया मुफ्त में डाउनलोड किया जाता है, जिसे एप्पल अपने डिवाइसेस पर बढ़ावा नहीं देना चाहता है। लेकिन अब यूरोपीय संघ (EU) में स्थित उपयोगकर्ताओं के लिए, उनके आईफोन पर टॉरेंट ऐप्स का डाउनलोड और उपयोग अब कोई समस्या नहीं रहा है।

EU विनियमों के तहत तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर्स की अनुमति के चलते एप्पल ने अपने नियमों में बदलाव किया है। अब, EU के कारण एक तीसरे पक्ष का ऐप स्टोर—AltStore PAL—आईफोन पर दो नए टॉरेंटिंग ऐप्स पेश कर रहा है जिन्हें उपयोगकर्ता कानूनी रूप से डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि पहली बार आईफोन के इतिहास में, उपयोगकर्ता अपने डिवाइस को जेलब्रेक किए बिना टॉरेंट ऐप्स प्राप्त कर सकते हैं।

टॉरेंट ऐप्स पर नया अपडेट:

अब AltStore PAL स्टोर पर उपलब्ध ऐप्स में iTorrent और qBitControl शामिल हैं। iTorrent एक टॉरेंट क्लाइंट है जिसका उपयोग आप सीधे अपने आईफोन पर टॉरेंट डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं, जबकि qBitControl का उपयोग केवल प्रबंधन के लिए किया जाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये ऐप्स EU के बाहर के आईफोन पर डाउनलोड करना कानूनी रूप से संभव नहीं है। सीधे शब्दों में कहें तो, EU की उस अदालती व्यवस्था के अनुसार एप्पल को तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर्स की अनुमति देने की बात, वैश्विक स्तर पर लागू नहीं होती है। इसलिए एप्पल, EU के बाहर आईफोन पर तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर्स की अनुमति नहीं देगा। कुछ व्यक्तियों ने इस प्रतिबंध को बायपास करने के लिए डेवलपर मोड और अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया है, लेकिन यह कानूनी नहीं है और हम इसकी कोशिश करने की सलाह नहीं देते।

एप्पल की सख्ती और टॉरेंट्स के खिलाफ नीति:

एप्पल का टॉरेंट ऐप्स के खिलाफ एक कड़ा रुख रहा है। इसके पीछे मुख्य कारण है कि एप्पल नहीं चाहता कि उसके डिवाइस पर ऐसे ऐप्स हों जो मुफ्त में सॉफ्टवेयर और मीडिया डाउनलोड करने में सहायक हों। एप्पल ने कई बार टॉरेंट ऐप्स को अस्वीकृत किया है, जिसमें आधिकारिक uTorrent ऐप भी शामिल है। वास्तव में, एप्पल का टॉरेंट ऐप्स पर प्रतिबंध केवल ऐप समीक्षा अवधि के बाद रोकने तक सीमित नहीं है; बल्कि, यह ऐसे ऐप्स को सक्रिय रूप से बंद कर देता है जो दूरस्थ रूप से टॉरेंट क्लाइंट्स को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

विशेष ध्यान देने योग्य बिंदु:

  • iPhone उपयोगकर्ता EU में लाभान्वित होंगे: EU के भीतर रहने वाले आईफोन उपयोगकर्ता AltStore PAL के माध्यम से टॉरेंट ऐप्स का लाभ उठा सकते हैं।

  • वैश्विक सीमाएँ: इस नए नियम का लाभ केवल EU तक ही सीमित है, और वैश्विक स्तर पर यह नियम लागू नहीं होता।

  • कानूनी मार्ग: किसी भी प्रतिबंध को बायपास करने के लिए गैर-कानूनी तरीकों का उपयोग करना न केवल अनैतिक है, बल्कि आपको कानूनी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

इस नई सुविधा के साथ, EU में आईफोन उपयोगकर्ताओं को टॉरेंट ऐप्स का उपयोग करने का एक वैध और सुविधाजनक तरीका मिल गया है। लेकिन, अन्य क्षेत्रों में रह रहे उपयोगकर्ताओं के लिए, यह एक नई चुनौती पेश करता है। एप्पल की टॉरेंट्स के खिलाफ की गई कार्रवाई और वैश्विक नियमों की जटिलताओं के बीच, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या अन्य क्षेत्र भी इसी तरह की नियमों में बदलाव करेंगे या नहीं।

इस बीच, यूरोपीय संघ के आईफोन उपयोगकर्ता अब कानूनी रूप से टॉरेंटिंग ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं, जो निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण विकास है।

Sitesh Choudhary

Follow Us On Facebook || Subscribe Us On Youtube || Find Us On Instagram ||

Check Us On Pinterest || Follow Us On X (Tweeter)

विशेष जानकारी लेल संपर्क करू


Like it? Share with your friends!

Sitesh Choudhary
Hello 'Apan Mithilangan' Family. I am a content creator and owner of a Digital Advertising Agency named KDN. Thank You.

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
2
win

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals