Breaking News | व्याख्याकार: अर्जेंटीना के राष्ट्रपति चुनाव के बारे में आपको क्या जानने की आवश्यकता है



Breaking News | व्याख्याकार: अर्जेंटीना के राष्ट्रपति चुनाव के बारे में आपको क्या जानने की आवश्यकता है



ब्यूनस आयर्स, 17 नवंबर (रायटर्स) – अर्जेंटीना रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान करेगा, जिसमें पेरोनिस्ट अर्थव्यवस्था मंत्री सर्जियो मस्सा क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का भविष्य निर्धारित करने के लिए उदारवादी बाहरी व्यक्ति जेवियर माइली से मुकाबला करेंगे।

मस्सा या माइली निवर्तमान मध्य-वामपंथी राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज की जगह लेंगे, जो पूर्व जुआन पेरोन और उनकी पत्नी “एविटा” द्वारा स्थापित पेरोनिस्ट आंदोलन के भी हैं, जो दशकों से अर्जेंटीना की मुख्य राजनीतिक ताकत रहे हैं।

विजेता 10 दिसंबर को पदभार ग्रहण करेगा।

हमें क्यों परवाह करनी चाहिए?

लगभग 45 मिलियन लोगों का देश अर्जेंटीना दुनिया के प्रमुख खाद्य आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, जहां से सोया, मक्का, गेहूं और बीफ का प्रमुख निर्यात होता है। इसमें इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी लिथियम का सबसे बड़ा भंडार और विशाल शेल गैस और तेल क्षमता है।

आर्थिक संकट से जूझ रहा यह देश अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का सबसे बड़ा कर्जदार है, अंतरराष्ट्रीय बांडधारकों और चीन का अरबों डॉलर बकाया है और लैटिन अमेरिका में राजनीतिक संकट का केंद्र है।

उम्मीदवार कौन हैं?

माइली 53 वर्षीय अर्थशास्त्री हैं जो उदारवादी ला लिबर्टाड अवन्ज़ा ब्लॉक के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्होंने अपनी आक्रामक और नाटकीय अभियान शैली के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और ब्राजील के पूर्व नेता जायर बोल्सोनारो के साथ तुलना की है।

मस्सा, वर्तमान सरकार के व्हीलर-डीलर 51 वर्षीय अर्थव्यवस्था प्रमुख, सत्तारूढ़ यूनियन पोर ला पैट्रिया (यूपी) गठबंधन का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें पेरोनिज्म के भीतर एक व्यावहारिक व्यक्ति के रूप में देखा जाता है, जिससे उन्हें अधिक उदार वोटों पर जीत हासिल करने में मदद मिली है।

मस्सा सामाजिक सुरक्षा जाल की रक्षा करने का वचन देता है, जबकि माइली एक ऐसी प्रणाली के माध्यम से “चेनसॉ” करना चाहती है जिसने देश को दशकों में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट में छोड़ दिया है, जिसमें मुद्रास्फीति 143% है और दो-पांचवें लोग गरीबी में हैं।

कड़ी लड़ाई छिड़ गई है

अक्टूबर में पहले दौर का वोट अप्रत्याशित रूप से जीतने के बाद मस्सा कुछ गति के साथ दूसरे दौर में चला गया, जब उसने पोलस्टर की भविष्यवाणियों को उलटते हुए, माइली के 30% के मुकाबले 37% प्राप्त किया।

हालाँकि, पहले दौर में तीसरे स्थान पर रहने वाली कंजर्वेटिव पेट्रीसिया बुलरिच का समर्थन मिलने के बाद, माइली को अधिक मध्यम वोट मिल सकते थे, जिनके पास 6.3 मिलियन वोट थे, लगभग 24%। हालाँकि वे सभी माइली नहीं जायेंगे।

जुआन शिएरेटी, एक पेरोनिस्ट लेकिन मुख्य गठबंधन से बाहर, को पहले दौर में लगभग 7% मिले और वह एक महत्वपूर्ण किंगमेकर की भूमिका भी निभा सकते हैं, हालांकि वह मस्सा के आलोचक रहे हैं।

सर्वेक्षणकर्ता एक करीबी मुकाबले की भविष्यवाणी कर रहे हैं, जिनमें से कुछ मस्सा और अन्य माइली के पक्ष में हैं। हालाँकि, पहले दौर के नतीजे और अगस्त में खुले प्राथमिक वोट से वे निराश हो गए।

दांव पर क्या है?

अर्जेंटीना का चुनाव बड़ी आर्थिक अनिश्चितता के समय हो रहा है। माइली अर्थव्यवस्था का डॉलरीकरण करना चाहती हैं और सरकार के आकार में कटौती करना चाहती हैं। मस्सा पेसो के साथ रहेगा और श्रम बाजार और विकास को बढ़ावा देने की कोशिश करेगा।

किसी भी नई सरकार को तीन अंकों की मुद्रास्फीति, नकारात्मक शुद्ध विदेशी मुद्रा भंडार और गिरती मुद्रा का सामना करने वाली अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है। इस बीच, $44 बिलियन का आईएमएफ कार्यक्रम चरमरा रहा है। निवेशक और बांडधारक देख रहे हैं।

दो-स्तरीय कांग्रेस के सदस्यों का चुनाव पहले से ही निर्धारित है, जो कोई भी राष्ट्रपति पद जीतता है उसे पेरोनिस्ट, मुख्य रूढ़िवादी ब्लॉक और माइली के उदारवादी गठबंधन के बीच तीन खंडित विधायिका का सामना करना पड़ता है।

कब और कहाँ?

मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह 8.00 बजे (1100 जीएमटी) से खुले रहेंगे और रविवार को शाम 6.00 बजे बंद हो जाएंगे। पहला आधिकारिक परिणाम स्थानीय समयानुसार रात करीब नौ बजे आने की उम्मीद है। सैद्धांतिक रूप से तब तक नतीजों या एग्जिट पोल पर ब्लैकआउट रहता है, हालांकि हाल के मतपत्रों में कुछ स्थानीय मीडिया ने इसे तोड़ दिया है।

18 से 70 वर्ष के लोगों के लिए मतदान अनिवार्य है, और 16 से 17 वर्ष के बीच के लोगों के लिए और 70 से अधिक उम्र वालों के लिए वैकल्पिक है। 2023 के चुनाव के लिए रजिस्ट्री 35.4 मिलियन लोगों की है और विदेश में अर्जेंटीना के लोग मतदान कर सकते हैं।

अपवाह में, जो उम्मीदवार कुल वोटों की सबसे बड़ी संख्या प्राप्त करता है वह जीतता है और चार साल के कार्यकाल के लिए शासन करेगा।

मैक्सिमिलियन हीथ द्वारा रिपोर्टिंग; एडम जॉर्डन और एंड्रयू कॉवथॉर्न द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त करेंनया टैब खोलता है

Follows Us On Social Media

Facebook

Send Your Queries


0 Comments