Breaking News | डायमंड लीग 2023 फाइनल: भाला फेंक में नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे



Breaking News | डायमंड लीग 2023 फाइनल: भाला फेंक में नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे



भारत का नीरज चोपड़ा पुरुष वर्ग में दूसरे स्थान पर रहे भाला फेंकने का खेल घटना पर डायमंड लीग 2023 फाइनल यूजीन, ओरेगन में, शनिवार को 83.80 मीटर के सर्वोत्तम प्रयास के साथ।

नीरज चोपड़ा पिछले साल डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बने लेकिन हेवर्ड फील्ड में अपने खिताब का बचाव नहीं कर सके। 2016 और 2017 डायमंड लीग चैंपियन, चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च ने 84.24 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ अपना तीसरा खिताब जीता।

यूजीन में किसी भी एथलीट ने 85 मीटर का आंकड़ा पार नहीं किया। 89.94 मीटर का भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले नीरज चोपड़ा ने पिछले साल इसी स्थान पर 88.13 मीटर के प्रयास के साथ विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में फाउल से शुरुआत की। 25-वर्षीय ने अपने दूसरे थ्रो के साथ 83.80 मीटर का निशान हासिल किया और जैकब वाडलेज्च के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए, जिन्होंने 84.01 मीटर के प्रयास के साथ शुरुआत की थी।

तीसरे प्रयास में 81.37 मीटर थ्रो और उसके बाद नीरज चोपड़ा के एक और फाउल ने जैकब वडलेज को बढ़त बनाए रखने की अनुमति दी, जबकि बाद वाले पहले चार प्रयासों में सिर्फ एक कानूनी थ्रो का प्रबंधन कर पाए।

टोक्यो 2020 के रजत पदक विजेता जैकब वाडलेज्च ने इस साल दूसरी बार नीरज चोपड़ा को हराने के अंतिम प्रयास के साथ रात का अपना सर्वश्रेष्ठ अंक हासिल किया। वडलेज ने पिछले महीने ज्यूरिख डायमंड लीग में भी नीरज चोपड़ा को हराया था।

फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर 83.74 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

नीरज चोपड़ा के निशान यूजीन में डायमंड लीग 2023 का फाइनल: कोई निशान नहीं, 83.80 मीटर, 81.37 मीटर, कोई निशान नहीं, 80.74 मीटर, 80.90 मीटर

दो बार के विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 74.71 मीटर थ्रो के साथ छठे स्थान पर रहे।

यूजीन में फाइनल के रास्ते में, नीरज चोपड़ा ने 2023 डायमंड लीग श्रृंखला के दोहा और लुसाने चरण जीते लेकिन ज्यूरिख में उन्हें दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। उन्होंने तीन बैठकों में 23 अंकों के साथ डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जबकि सभी चार क्वालीफाइंग स्पर्धाओं में भाग लेने वाले जैकब वडलेज 29 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे।

यूरोपीय खेलों के चैंपियन जूलियन वेबर 25 अंकों के साथ डायमंड लीग श्रृंखला में दूसरे स्थान पर रहे लेकिन चोट के कारण फाइनल से चूक गए।

डायमंड लीग फ़ाइनल इस सीज़न में नीरज चोपड़ा का अंतिम प्रदर्शन था। उनका अगला काम इस महीने के अंत में हांगझू में शुरू होने वाले एशियाई खेल 2023 में अपने खिताब का बचाव करना होगा।


Follows Us On Social Media

Facebook

Send Your Queries


0 Comments